land Registry Rules 2025: जमीन रजिस्ट्री नियमों में बड़े बदलाव, जमीन की खरीद-बिक्री के लिए सिर्फ यह होंगे जरूरी दस्तावेज,जानिए पूरी जानकारी |
land Registry Rules 2025: भारत में भूमि पंजीकरण प्रक्रिया में आमूलचूल परिवर्तन हो रहे हैं। डिजिटल प्रौद्योगिकी के उपयोग से यह प्रक्रिया अधिक पारदर्शी, सुरक्षित और कुशल हो गई है। जिसमें बड़े बदलाव होने वाले हैं। पहले जमीन और संपत्ति के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में बहुत सारे दस्तावेज और समय लगता था। साथ ही फसावनुकी की घटनाएं भी ऐसी ही होती थीं। land Registry
जमीन रजिस्ट्री के नए नियम देखने के लिए
इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को और अधिक पारदर्शी और तेज बनाने के लिए नए नियम लाए हैं। या नव्या सिस्टम के कारण पूरी प्रक्रिया डिजिटल हो जाएगी और यह भ्रष्ट हो जाएगी। land Registry Rules
जमीन रजिस्ट्री 2025
land Registry Rules 2025: नए नियमों के अनुसार, पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है। इसके लिए अगर डिजिटल पंजीकरण प्रणाली लागू की जाती है, तो सभी दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड करने होंगे। चूंकि ई-साइन और डिजिटल हस्ताक्षर अनिवार्य हैं, इसलिए प्रक्रिया सरल और तेज होगी।
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पंजीकरण पूरा होने के बाद नागरिकों को डिजिटल प्रमाण पत्र मिलेगा, जिससे समय की काफी बचत होगी। इससे लोगों को कार्यालय जाने की जरूरत कम होगी और प्रक्रिया में पारदर्शिता बढ़ेगी। Earn Money
आधार लिंकिंग और बायोमेट्रिक सत्यापन अनिवार्य
land Registry Rules 2025: जमीन खरीदने-बेचने के लिए आधार कार्ड लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। क्योंकि हर व्यावहारिक परिस्थिति में बायोमेट्रिक सत्यापन जरूरी है, इसलिए यह एक बेहतरीन विकल्प है। इससे हर प्रॉपर्टी का रिकॉर्ड सीधे आधार से जुड़ जाएगा, जिससे बेनामी प्रॉपर्टी का पता लगाना आसान हो जाएगा। फर्जी दस्तावेजों के जरिए होने वाली धोखाधड़ी काफी हद तक कम हो जाएगी। नतीजतन, जमीन के लेन-देन ज्यादा सुरक्षित और पारदर्शी हो जाएंगे। इससे नागरिक सुरक्षित तरीके से कानूनी तौर पर व्यवहार कर सकेंगे। land Registry 2025
डिजिटल दस्तावेज़
- सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ डिजिटल प्रारूप में स्वीकार किए जाते हैं।
- ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर दस्तावेज़ अपलोड करते रहें।
- डिजिटल हस्ताक्षर सुविधा उपलब्ध है।
बायोमेट्रिक सत्यापन
- आधार कार्ड से जुड़ा बायोमेट्रिक सत्यापन।
- वीडियो रिकॉर्डिंग द्वारा प्रक्रिया की रिकॉर्डिंग।
- डिजिटल फ़ोटोग्राफ़ी और स्कैनिंग सुविधा।
आवश्यक दस्तावेज
- आधार कार्ड
- पैन कार्ड
- बिक्री अनुबंध
- वजन वहन प्रमाण पत्र
- राजस्व अभिलेख
रजिस्ट्री करने से पहिले इन चीजों की जॉच करे
- किसी भी जमीन की रजिस्ट्री करने से पहले आपको उसे बेचने वाले व्यक्ति के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए।
- इसके बाद जमीन कितनी बार बेची गई है और कितनी बार खरीदी गई है, इसका भी सत्यापन कर लेना चाहिए।
- आपको जमीन बेचने वाले व्यक्ति से पूछ लें कि क्या वह इस जमीन का मालिक है।
- अगर नहीं है, तो जांच लें कि मालिक द्वारा दी गई पावर ऑफ अटॉर्नी है या नहीं।
- अगर आप खेती के लिए कोई जमीन खरीद रहे हैं,
- तो आपको उसका सर्वे नंबर या विवरण प्राप्त कर लेना चाहिए
- और आप राज्य सरकार से संबंधित वेब पोर्टल पर जाकर उसका डेटा सत्यापित कर सकते हैं।
- अगर आप कोई कृषि भूमि प्लॉट के लिए खरीद रहे हैं,
- तो क्या उस जमीन पर प्लॉट या घर बनाने की अनुमति दी गई है।
- अगर आप औद्योगिक क्षेत्र के लिए जमीन खरीद रहे हैं, तो जांच लें कि उसके लिए अनुमति दी गई है या नहीं।
- आपको एक बार यह जांच कर लेनी चाहिए कि नक्शे में जो जमीन आपको दिखाई गई है,
- और जो नक्शा आपको दिया गया है, वह नगर निगम द्वारा बनाया गया है या नहीं।
- आपको यह भी जांचना होगा कि ट्रांसफर एंड कंट्री डिपार्टमेंट से उसे अनुमति दी गई है या नहीं।